जानें ज्योतिष शास्त्र में फिटकरी (Fitkari) का महत्व और उससे जुड़े उपाय

फिटकरी (Fitkari) का महत्व

हिन्दू शास्त्र में कई ऐसी घरेलु चीजों का महत्व बताया गया है जिनके बारे में अब तक हम जानते नहीं है पर उनका प्रयोग प्रतिदिन या अधिकतर करते ही हैं। हर किसी को अपने जीवन को स्थिर और सुखी बनाने की इच्छा रहती है लेकिन कई बार हम कड़ी मेहनत के बावजूद अपनी इच्छा पूरी नहीं कर पाते हैं।

इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं जिनमें से एक मुख्य वजह वास्तु दोष भी होती है। इन वास्तु दोषों को दूर करने के लिए आज हम घरेलु प्रयोग में आने वाली फिटकरी ( Phitkari ) के फायदों के बारे में आपको अवगत कराएंगे। आइये जानते है वास्तु दोष ( Vastu Dosh ) को किस प्रकार फिटकरी दूर कर सकती है साथ ही फिटकरी से और क्या फायदे मिलते हैं।  

वास्तु शास्त्र में फिटकरी के फायदे ( Fitkari Benefits ) 

1. आर्थिक तंगी को दूर करती है फिटकरी :फिटकरी ( Alum ) के प्रयोग से आप घर की दरिद्रता को दूर कर सकते हैं। यह आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए प्रयोग में लाई जा सकती है। इसके लिए अपने घर के किसी कोने में 50 ग्राम फिटकरी को रख दें पर ध्यान रहे कि यह जिस स्थान पर रखी गई वहां किसी को दिखाई न दे। वास्तु शास्त्र में ऐसा करना अच्छा बताया गया है क्योंकि इससे घर में मौजूद सभी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती हैं और वातावरण को खुशनुमा बना रहता है।  

2. आय में वृद्धि की सूचक फिटकरी : वास्तु के अनुसार यदि लम्बे समय से आय में वृद्धि नहीं हो रही या आय पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है तो अपनी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घर में फिटकरी से पौंछा लगाना शुरू करें। इससे आय में वृद्धि होगी और बुरे प्रभाव कम होने लगेंगे।  

3. शारीरिक परेशानियों से फिटकरी दिलाएगी मुक्ति : शारीरिक परेशानी को कम करने के लिए घर के मुख्य द्वार पर कपड़े में फिटकरी लगाना बहुत अच्छा माना जाता है। इसके लिए काले रंग के कपड़े में फिटकरी को घर के मुख्य द्वार पर लटकाएं।  यह घर को हर प्रकार की बुरी नजर से बचाने के कार्य करता है।

4. फिटकरी के प्रयोग से डरावने सपनों से मिलेगी निजात : घर में यदि किसी सदस्य या छोटे बच्चे को लम्बे समय से डरावने सपनें आ रहे हैं तो इससे निजात पाने के लिए मंगलवार या शनिवार के दिन 50 ग्राम फिटकरी लेकर सोते समय सिरहाने पर रखें। ऐसा करने से डरावने सपने नहीं सताएंगे।   

5. गृह कलेश से मिलेगा छुटकारा : यदि आपके घर में हर रोज़ किसी न किसी प्रकार के गृह कलेश हो रहे हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए परिवार का मुखिया रात्रि को सोते समय अपने पलंग के पास एक लोटा फिटकरी वाला पानी रखें। फिर प्रातःकाल उठकर अपने इष्टदेव का नाम लेते हुए उस जल को किसी पीपल के पेड़ पर चढ़ा दें। ऐसे करने से घर में हो रहे सभी कलेश समाप्त हो जाएंगे और सुख-शांति सदैव बनी रहेगी।   

6. नज़र उतारने के लिए उपयोगी फिटकरी : नज़र उतारने के लिए भी फिटकरी का प्रयोग किया जाता है। घर में किसी व्यक्ति की नज़र उतारने के लिए फिटकरी के एक टुकड़ा लें और उस व्यक्ति के सर से लेकर पाँव तक 7 बार घुमाएं। इसके पश्चात उस टुकड़े को आग में दाल दें। फिटकरी के आग में जलते ही बुरी नज़र का असर उस व्यक्ति से उतर जाएगा।

(अपने घर और परिवार के सदस्यों को बुरी नज़र से बचाने और सुख-समृद्धि को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए Ashta Siddh Balaji Kavach को घर में स्थापित करें। अष्ट सिद्धि बालाजी कवच आपकी हर बुरी शक्तियों से रक्षा करेगा। कवच में शामिल अलौकिक शक्तियां घर का माहौल सकारात्मक बनाकर रोगों से मुक्ति दिलाएंगी और सुख-समृद्धि हमेशा बनी रहेगी।)

Shweta Chauhan
We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Prabhubhakti
Logo
Shopping cart