मरे हुए लोग यदि सपने में दिखे तो देते है ये 7 संकेत

व्यक्ति दिन के कामो से थक हार कर रात के समय जब सोता है तो उस समय में हमारे जिंदगी से जुडी बहुत सी यादे आप कह लो या फिर घटनाये ये सभी हमारे सपने घूमती है. हैरान करने वाली बात तो यह है की रात के समय सोने के बाद यदि कोई अन्य व्यक्ति हमारे पास राखी वस्तु को कोई अन्य व्यक्ति उठा कर ले जाए तो हमें मालुम नहीं पड़ता परन्तु सपने में हमें एक दूसरी दुनिया का आभास होने लगता है जो हमे याद रह जाती है. कुछ सपने को देखकर तो हम खुश होते परन्तु कुछ ऐसे भी सपने होते है जिन्हे देखकर हम डर जाते है और हमारी नींद खुल जाती है. परन्तु क्या कभी आपके दिमाग यह प्रसन्न आया है की आखिर आपको यह सपना क्यों दिखाई दिया और क्या सच्चाई छुपी है इस सपने के पीछे. दरअसल दोस्तों शास्त्रों के मुताबिक़ आपके हर एक सपने की पीछे एक गहरा अर्थ छुपा है. सपनो के ऊपर तो एक पूरा शास्त्र है जिसे स्वप्न शास्त्र के नाम से जाना जाता है. परन्तु आज हम बात करेंगे की जब कोई मृत व्यक्ति आपके सपने आये तो आखिर उसका क्या मतलब है. कितने बार हम सब ने ऐसा सपना जरूर देखा होगा जिसमे हमारे ही कोई मृत रिश्तेदार, दोस्त या कोई बहुत ही ख़ास हमारे सपने में आया हो. आखिर वह क्या कहना चाहते थे हमसे. तो चलिए दोस्तों आइये शुरू करते है.

दरअसल दोस्तों यह वीडियो स्पेशैली उन व्यक्तियों के लिए है जिन्हे अधिकतर मृत व्यक्ति के सपने आते है या ऐसा कोई व्यक्ति जिसका कोई ख़ास का देहांत हो गया हो और वह इस सदमे से बाहर नहीं आ पा रहा हो.

अगर घर के किसी सदस्य की आयु पूर्ति के बाद वह व्यक्ति स्वर्गवासी हो गया हो तो ऐसे में घर के अन्य सदस्य बहुत जल्दी इस सदमे से बाहर नहीं निकल पाते है. यदि कोई व्यक्ति किसी बीमारी के बाद मृत्यु को प्राप्त हुआ हो और सपने आपको वह स्वस्थ दिखाई दे तो यह संकेत होता है की उनका जन्म किसी अच्छे स्थान पर हो गया है. और इस स्वप्न के माध्यम से वह आपको यही संकेत देते है की अब आप उनके बारे में सोचकर स्वयं को तकलीफ ना दे. स्वपन शास्त्र में ऐसे सपने को आश्वासन स्वप्न का नाम दिया गया है. ऐसा स्वप्न देखने के बात आपको प्रसन्न होने चाहिए की हमारे पूर्वज का जन्म किसी अच्छे स्थान पर हो गया है. तथा अब वह खुश है.

अगर वही किसी स्वस्थ सदस्य की मृत्यु हुई हो और सपने में वह आपको बीमार दिखाई दे तो यह संकेत दर्शाता की वह आपसे अपनी कोई इच्छा व्यक्त करना चाहते है. और उसे आपको समझने का प्रयास भी करना चाहिए. या फिर इसे ऐसा समझिये की स्वर्गवास होने पहले ही उनकी कोई प्रबल इच्छा थी जिसे वह पूरा करने चाहते थे. किन्तु कर नहीं पाए. तो यदि आपको उस इच्छा का पता हो तो उसे अवश्य ही पूरा करे. इससे स्वर्गवासी व्यक्ति की आत्म को शांति प्राप्त होती है साथ ही आपके भी परिवार में सुख सम्पति कई गुना बढ़ जाती है. वही अगर आपको पता होने के बावजूद आप वह इच्छा पूर्ण नहीं करते तो आप संकट में पड़ सकते है.

यदि कोई जीवित व्यक्ति सपने में मृत दिखाई दे तो हम घबरा जाते है. जबकि स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि कोई जीवित व्यक्ति सपने में मृत दिखाई तो यह संकेत है की व्यक्ति की आयु में और अधिक वृद्धि हो गई है. जी हा दोस्तों ऐसा सपने लम्बी आयु के सूचक होते है. और इस सपने को बुरा सपना नहीं मन्ना चाहिए.

कई बार आपने देखा होगा की हमार स्वर्गवासी परिजन सपने में दीखते तो है परन्तु कुछ बोलते नहीं है तथा इस स्वप्न को हम समझ नहीं पाते है . किन्तु यहां में आपको बता दू की स्वप्न शाश्त्र के अनुसार यदि मृत परिजन हमारे स्वप्न में आये और कुछ बोले ना , तो ऐसे स्वप्न के बारे में बताया गया है की हमारे मृत परिजन हमारे जीवन में चाल रही गतिविधियों से हमे आगज करने का प्रयास कर रहे है. अर्थात या तो हम कोई गलत कार्य करने जा रहे है या फिर गलत कार्य करने की सोच रहे है. स्वप्न शास्त्र में यह भी एक और स्थिति को दर्शाया गया है . यदि सपने में आकर वह हम आशीर्वाद दे परन्तु कुछ बोले ना तो यह संकेत है की आप जो कार्य कर रहे है या करने वाले है उसमे आपको शत प्रतिशत सफलता मिलने वाली है. तो वही दूसरी और यदि वह सपने में आपको उदास दिखाई दे या आपको आभास हो की वह हमारे द्वारा किये गए कार्यो से प्रसन्न नहीं हो रहे . तो ऐसे कार्यो को आप तुरंत छोड़ दे. क्योकि यह आपके लिए अशुभ परिणाम खड़े कर सकता है. क्योकि सपनो के ही माध्यम से हमारे पूर्वज हमे पहले ही आगाह तो कर देते है परन्तु हम उनको समझ ना पाने के कारण अनेक गलतिया कर बैठते है.

कई बार हमे ऐसे भी सपने दिखाई देते है जिसमे मृत परिजन हमारे सपने में आकर हमसे कुछ वस्तुओ की मांग करते है. किन्तु मुख से कुछ नहीं बोलते . जैसे सपने में हमे आभास हो की वे निर्वस्त्र दिखाई दे रहे है पेरो में जूते या चप्पल नहीं दिखाई दे रहे है या फिर वह भूखे है यदि ये आभास हो तो यह भी एक संकेत है की जो चीज़े नहीं दिखाई दे रही है या फिर उन्हें भूख लगी है इन चीज़ो को आप उस मृत के नाम से या तो ब्राह्माण को दान करे या फिर किसी मंदिर में जाकर भी आप इन चीज़ो का दान कर सकते है . और इन्हे दान करते समय मन में ऐसा ध्यान करे की ये सभी चीज़े उस स्वर्गवासी व्यक्ति को प्राप्त हो रही है. ऐसा करने से पितृ प्रसन्न होते है और आपकी हर मनोकामना भी पूर्ण होती है. यदि कोई स्वर्गवासी व्यक्ति हमे सपने कही दूर या आकाश पर दिखाई दे तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह संकेत दर्शाता है की उन्हें मोक्ष की प्राप्ति हो चुकी है. और वह ाकशीयवृति से आपको आशीर्वाद प्रदान करे रहे है. तो वही अगर स्वर्गवासी व्यक्ति आपको आपके घर में ही या कहि नजदीक दिखाई दे तो यह संकेत है की वह अपने परिवार से मोह नहीं छोड़ पाए है. और आपके परिवार को अपनी छत्रछाया में आज भी रखना चाहते है. यदि आपको सपने में ऐसा आभास हो तो गाय को निम्मित 2 रोटी अवश्य खिलाये. और अमावस्या के दिन विशेषकर उन्हें भोग लगाए . और सम्भव हो तो किसी ब्राह्मण को उनके निमित भोजन अवश्य कराये. ऐसा करने पर पितृ अति प्रसन्न होते है .

दोस्तों इसके साथ ही में आपको एक और चीज़ से अवगत करना चाहूंगा की हमारे हिन्दू धर्म में 33 कोई के देवता होते है जो सभी के लिए समान होते है. किन्तु हमारे घर के पितृ देव हमारे घर के देव होते है जो मृत्यु के पस्चात भी वंश की विर्धि और उन्नति का आशीर्वाद हमे प्रदान करते है.

इसके अल्वा दोस्तों यदि सपने में किसी भी व्यक्ति को शव यात्रा दिखती है तो इसका मतलब होता है की उस व्यक्ति के सभी कार्य जल्द सम्पन्न होने वाला है. दोस्तों यदि आपको भी कोई विचित्र सपना दिखता है या आप किसी सपने के बारे में जानना चाहते है तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये. हम आपके उन प्रश्नो का उत्तर अवश्य देने तथा कृपया इस जानकरी को अपने मित्रो तक भी शेयर अवश्य करे .