Kalki Avatar : 300 साल पुराने इस मंदिर में रहते हैं विष्णु के दसवें अवतार?

कल्कि अवतार का रहस्य (Kalki Avatar Mystery )

कलयुग का एकमात्र भगवान जिन्हें भगवान विष्णु का दसवां अवतार माना गया है। दोस्तों क्या भगवान विष्णु के इस दसवें अवतार यानी kalki avatar का जन्म हो गया है? क्या कल्कि इस मंदिर में रहते हैं? आखिर 300 साल पहले किसने बनाया था kalki bhagwan का मंदिर? क्या कहता है इस मंदिर का रहस्य? आज हम जानेंगे भगवान कल्कि के इस मंदिर से जुड़े कुछ अनसुने रहस्यों के बारे में। कहा पर स्थित है कल्कि भगवान का मंदिर? ये जानने के लिए वीडियो को अंत तक जरूर देखिएगा।  

दोस्तों कहा जाता है कि जब कलयुग अपनी चरमसीमा पर होगा तो kalki avatar of vishnu का जन्म होगा और वे कलयुग में रहने वाले सभी दुष्टों का संहार कर देंगे। ये बात कितनी सत्य या कितनी नहीं ये तो आने वाला समय ही बताएगा।  दोस्तों कोई भी इस बात के बारे में नहीं जानता कि kalki vishnu का जन्म हो गया है या नहीं लेकिन इस बात का वर्णन पुराणों में भी किया गया है कि कलयुग में अधर्म और पाप बढ़ जाएगा तो उसे खत्म करने के लिए भगवान विष्णु कल्कि अवतार लेंगे तथा एक घोड़े पर सवार होकर शत्रुओं का नाश कर, कलयुग का अंत कर धर्म की पुनः स्थापना करेंगे।  

कल्कि अवतार मंदिर ( Kalki Avatar Temple )

दोस्तों हम हम आपको कल्कि भगवान के जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं ये स्थित है राजस्थान की राजधानी जयपुर में, जिसका निर्माण 1739 में जयपुर के राजा सवाई जयसिंह ने करवाया था। इस मंदिर में kalki god की मूर्ति एक घोड़े पर सवार है। दोस्तों इस मंदिर में स्थित घोड़ा जिसे कल्कि भगवान का घोड़ा कहा जाता है, इस घोड़े के तीन पैर जमीन पर ठीके हुए हैं और एक पैर ऊपर उठा हुआ है।  माना जाता है कि यह धीरे धीरे नीचे कि तरफ झुक रहा है, जिस दिन ये पैर जमीन पर टिक जाएगा उस दिन भगवान kalki अवतार लेंगे।  साथ ही ये भी माना जाता है कि घोड़े के बाएं पैर पर एक घाव बना हुआ है और ये घाव धीरे धीरे भर रहा है।  जिस दिन ये घाव भर जाएगा उसदिन कलयुग के vishnu avatar kalki का जन्म होगा।  

दोस्तों अभी तक विष्णु भगवान के नौ अवतारों का जन्म हुआ है लेकिन पुराणों में माना गया है कि जिस दिन पाप का घड़ा भर जाएगा उस दिन kalki avatar of lord vishnu का जन्म होगा और वे सभी दुष्टों का नाश करेंगे। आप कल्कि अवतार के बारे में क्या कहना चाहेंगे, अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर साझा कीजिएगा। दोस्तों अगर आपके आस-पास या आपके साथ कोई ऐसी घटना घटित हुई है जो किसी चमत्कार से कम नहीं है तो आप हमारे साथ जरूर साझा कीजियेगा।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Prabhubhakti
Logo
Enable registration in settings - general
Shopping cart