सनातन धर्म में लौंग का महत्व, उसके कुछ ख़ास टोटके और उपाय

हिन्दू धर्म में लौंग का क्या महत्व है? ( Significance of Clove in hindu religion )

हमारे हिन्दू धर्म में लौंग के प्रयोग का खासा महत्व बताया गया है, लौंग जहाँ एक तरफ हमारी सेहत के लिए बहुत फ़ायदेदमंद है वहीँ दूसरी तरफ पूजा विधि में लौंग का उपयोग करना सदियों से चला आ रहा है। लौंग ज्योतिष शास्त्र में विशेष स्थान रखती है क्योंकि इसके माध्यम से किये गये कुछ उपाय या टोटके ऐसे हैं जो हमारी समस्या को दूर करने में सक्षम है। लौंग का प्रयोग पूजा पाठ में होने के साथ तंत्र-मंत्र के क्रियाओं तक में किया जाता है। अधिकतर हम नवरात्रों में माँ दुर्गा की पूजा के समय इसे प्रयोग में लाते हैं। आज हम लौंग के सेवन से होने वाले फायदों, कुछ चमत्कारी टोटकों और uses of clove के बारे में बात करेंगे।  

लौंग के टोटके ( Laung ke totke )

आइये जानते हैं लौंग के चमत्कारी टोटके जिनसे आपकी कई सारी परेशानियों का निकलेगा हल :

1. अपने घर से बुरी और नकरात्मक शक्तियों को हमेशा के लिए बाहर निकलना चाहते हैं तो शनिवार या रविवार की संध्या को पांच लौंग, तीन कपूर और तीन इलाइची लें। इन तीनों को जला दें और जब यह अच्छी तरह से जलने लगे तो इसे अपने पूरे घर में घुमाएं। लौंग के इस मिश्रण के पूरी तरह से जलने के बाद इसकी राख को अपने घर के मुख्य द्वार पर डाल दें। यदि राख को सूखा नहीं डालना चाहते तो इसे पानी में घोलकर मुख्य द्वार पर इसकी छींटे मारे। यह लौंग का टोटका   आपके घर से सभी बुरी शक्तियों का नाश कर देगा।  

2. ज्योतिष शास्त्र में लिखा है कि जिन जातकों की कुंडली में राहु-केतु अशुभ फल दे रहे हैं और हर कार्य में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं तो उन्हें शनिवार के दिन लौंग का दान अवश्य ही करना चाहिए। दान के अलावा आप लौंग को Narmadeshwar Shivling पर भी अर्पित कर सकते हैं। इस क्रिया को लगातार 40 शनिवार तक दोहराएं, इससे जातक की कुंडली से राहु-केतु के दुष्प्रभाव समाप्त हो जाएंगे।  

3. नौकरी हासिल करने में भी लौंग का टोटका तंत्र शास्त्र के अनुसार काफी कारगर माना जाता है। इसके लिए घर से निकलते समय अपने मुहं में दो लौंग रख लें उसके बाद जिस जगह इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं वहां द्वार पर उस लौंग के अवशेष फेंक ईश्वर का ध्यान करते हुए प्रवेश करें। इस तरह से आपको वह नौकरी अवश्य ही मिल जाएगी।  

4. किसी का घर में बीमार रहना, हर कार्य में बाधा आना, गृह कलेश रहना ये सभी समस्याएं जीवन को बड़ा मुश्किल बना देती हैं। इनसे निपटने के लिए हर शनिवार को तेल का दीपक जलाकर उसमें 3-4 लौंग डाल दे। उस दीपक को घर की सबसे अँधेरी वाली जगह पर रखें। इस तरह आपके घर से सभी कलेश, संकट और विपत्तियां टल जाएंगी और घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ेगा।  

5. अपने शत्रुओं से छुटकारा पाने के लिए आपको उनसे झगड़ा करने की कोई आवश्यकता नहीं बल्कि केवल लौंग के प्रयोग से आप उनसे बड़ी ही आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। हर मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें साथ ही पांच लौंग कपूर के साथ प्रज्वलित करें। जब वह पूरी तरह से जल जाए तो उसकी राख को अपने माथे पर तिलक की तरह लगाएं। यह long ka totka अपनाने से आपको अपने शत्रुओं से जल्दी ही मुक्ति मिल जाएगी।  

लौंग से धन प्राप्ति के उपाय ( long ke upay )

1. धन प्राप्ति के लिए एक long ka upay यह है कि हर रोज़ या हर शुक्रवार को माता लक्ष्मी की पूजा करते समय उन्हें गुलाब के पुष्प के साथ दो लौंग भी अर्पित करें। साथ ही पांच लौंग की कलियों को पांच कौड़ियों के साथ एक कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दे। ऐसा करने से आपके घर में बरकत बनी रहेगी और कभी दरिद्रता का मुँह नहीं देखना पड़ेगा।

2. अपनी आर्थिक समस्या से छुटकारा पाने और अपने कार्य में सफल होने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी पूजा करने के लिए सरसों के तेल का दीपक जलाएं। उसके बाद दीपक में दो लौंग डालें और हनुमान चालीसा का पाठ करें। 21 मंगलवार long ke totke को अपनाएँ आपकी मनोकामना अवश्य ही पूर्ण होगी।

3. यदि आपका पैसा लंबे समय से कहीं पर अटका हुआ है और वह वापिस नहीं मिल रहा है तो इसके लिए आप किसी भी अमावस्या या पूर्णिमा के दिन कपूर और 21 लौंग से माता लक्ष्मी का हवन करें। हवन करने के पश्चात माता लक्ष्मी से प्रार्थना करें कि आपका दिया हुआ उधार आपको वापिस मिल जाए।  

लौंग खाने के फायदे ( Benefits of Cloves )

1. सर्दी जुकाम से जल्दी राहत पाने के लिए लौंग का प्रयोग किया जाता है।  

2. लौंग पाचन एनजाइम के स्राव को बढ़ाने का कार्य करती है, जिससे कब्ज और अपच की समस्या नहीं होती।  

3. लौंग में विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 और विटमिन-सी, K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व शामिल होते हैं।

4. मधुमेह के रोगियों के लिए भी लौंग बहुत फायदेमंद मानी जाती है। ये सभी laung ke fayde हैं।

लौंग जलाने से क्या होता है? ( Long jalane se kya hota hota hai? )

लौंग जलाने से घर में मौजूद सभी नकारात्मक शक्तियां भी जलकर राख हो जाती हैं। लौंग के टोटके में इसे जलाना मुख्य रूप से शामिल होता है। लौंग हमे कई तरह के दोषों से भी मुक्ति दिलाने का कार्य करती है।  

रोजाना लौंग खाने से क्या होता है? ( Rojana laung khane se kya hota hai? )

यदि कोई रोज लौंग का सेवन करता है तो उसे कब्ज और अपच नहीं होता है। लौंग में 30 प्रतिशत फाइवर पाया जाता है साथ ही इसमें विटमिन-B के कई प्रकार भी पाए जाते हैं जिनमें विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 शामिल है साथ ही इसमें विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं।

Shweta Chauhan
We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Prabhubhakti
Logo
Enable registration in settings - general
Shopping cart