Hanuman Jayanti 2022 : श्री नरसिंह हनुमान मंदिर में भव्य हनुमान जन्मोत्सव का आयोजन

अंजनी के लाल और केसरी महाराज के Kesari Nandan, मारुति नंदन पवनपुत्र हनुमान का जन्मोत्सव इस वर्ष १६ अप्रैल हिन्दू कैलेंडर की चैत्र महीने में रात्रि के 2 बज कर 25 मिनट पर मनाया जायेगा। इस साल ख़ास बात यह है की हनुमान जयंती  को शनिवार का दिन पड़ रहा है, जो की हनुमान पूजन के लिए  शुभ दिन माना जाता है. Hanuman jayanti utsav 2022 हिन्दुओ में बड़े ही उल्लास के साथ मनाया जाता है। दिल्ली के चांदनी चौक मार्केट में स्थित पांडव कालीन प्राचीन श्री नरसिंह हनुमान महाराज मंदिर में तक़रीबन 150 वर्ष से Hanuman Jayanthi 2022 पर विशेष  कार्यक्रमों का आयोजन होता आ रहा है।  

Narsingh bhagwan hanuman प्राचीन मंदिर इस साल भी बड़े ही धूम धाम से हनुमान जयंती  के अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। मंदिर के महंत श्री गौरव शर्मा महाराज जी ने “प्रभु भक्ति” से साक्षत्कार करते हुए बताया की इस वर्ष हनुमान जयंती पर होने वाला कार्यक्रम बहुत भव्य होगा। मंदिर के महंत के अनुसार प्राचीन नरसिंह भगवान हनुमान मंदिर में हनुमान जी की सवा मन की चांदी की प्रतिमा है। जिसका साल में  सिर्फ 2 बार श्रद्धालुओं को दर्शन कराया जाता है, एक हनुमान जयंती के दिन और दूसरा कृष्ण जन्माष्टमी के दिन। 

हनुमान जयंती 2022 भव्य यात्रा

16 अप्रैल 2022 हनुमान जयंती के दिन ऐतिहासिक विशाल शोभा यात्रा और कलश यात्रा को पुरे दिल्ली शहर में निकला जायेगा।  यह विशाल शोभा यात्रा दिल्ली के दरीबा से नई सड़क को पार  करते हुए हौज़ काज़ी  से अजमेरी गेट,सदानंद बाजार , खड़ी बावली से फतेहपुरी होते हुए वापिस narsingh devta हनुमान मंदिर पर  समाप्त होगी। यात्रा मे भव्य  हनुमान जी की  10 फुट  की हिलती हुई  प्रतिमा का भी दर्शन होगा जो दिल्ली की सड़को पर  पहली  बार देखने को मिलेगा।  इस यात्रा को और आनंद दायक बनाने के लिए उज्जैन से  50 लोगों के महाकाल के समूह को भी निमंत्रण दिया गया है , जो नाचते , गाते हुए यात्रा में  शामिल होंगे।  

श्री नरसिंह हनुमान मंदिर अखंड रामायण पाठ एवं विशाल भंडारा

यात्रा के साथ-साथ अखंड रामायण पाठ , जो की 24 घंटे, 16 अप्रैल को सुबह  5 बजे से शुरू होकर  17 अप्रैल की  सुबह 5 बजे तक चलेगा। पाठ के समय ही विशाल भंडारे  का भी प्रबंध किया गया है , जिसे भक्तगण उन 24 घंटो के बीच ग्रहण कर सकते है. मंदिर प्रबंधक  के द्वारा श्री हनुमान जी  महाराज को 56 भोग का प्रसाद  भी चढ़ाया जाएगा,जिसे भक्तो के बीच में भी बांटा जाएगा।

भजन संध्या एवं प्रसिद्ध गायकों की उपस्थिति

मंदिर द्वारा  हनुमान जयंती की संध्या को मधुर भजनों का कार्यक्रम  भी रखा गया है, जिसमे महान कलाकारों की टोली भी हिस्सा लेंगे  और हमारे प्रिये और प्रसिद्ध गायक हंसराज रघुवंशी का भी आगमन होगा। श्री narsingh swami hanuman मंदिर की  ओर  से हंसराज रघुवंशी के द्वारा भजन भी गाया गया है जिसे नरसिंह हनुमान मंदिर के परिसर में और चांदनी चौक की गलियों में  फिल्माया गया है , जिसमे खुद मंदिर के महंत गौरव शर्मा जी महाराज, हंसराज रघुवंशी और ओलम्पिक कांस पदक विजेता बजरंग पुनिया दिखाई देंगे। भजन हंसराज रघुवंशी के ऑफिशियल  यूट्यूब चैनल पर हनुमान जयंती के दिन लांच किया जाएगा। इस हनुमान जन्मोत्सव मे लेज़र शो के द्वारा  बड़े परदे पर सम्पूर्ण रामायण रात्रि 8 बजे से 45 मिंनट तक  दिखाई जायेगी। 

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Prabhubhakti
Logo
Enable registration in settings - general
Shopping cart